6 बॉल पर 6 छक्के – ये है वह 5 दिग्गज बल्लेबाज

क्रिकेट में हर बल्लेबाज़ का सपना होता है कि वो एक ओवर में 6 छक्के मारे. कई महान बल्लेबाज़ भी ऐसा नहीं कर पाएं हैं. दुनिया में ऐसे सिर्फ़ 5 बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने ये कारनामा कर के दिखाया है, जिसमें से तीन बल्लेबाज़ों ने तो घरेलू क्रिकेट में ऐसा किया है. तो कौन-से हैं ये बल्लेबाज़ इस पर एक नज़र डालते हैं.


5 Batsmen who have hit six sixes in 6 consecutive balls


1. युवराज सिंह, भारत

पहले T-20 वर्ल्ड कप में युवराज ने ये कारनामा कर के दिखाया था. इंग्लैंड के खिलाफ़ युवराज के बल्ले से निकले 6 छक्कों ने न सिर्फ़ भारत को जीत दिलवाई थी, बल्कि उन्हें सबसे तेज़ अर्धशतक लगाने वाला बल्लेबाज़ भी बना दिया था. खैर, इस इंनिंग को न भारतीय भूल सकते हैं, और न ही इंग्लैंड के लोग.


5 Batsmen who have hit six sixes in 6 consecutive balls


2. हर्शल गिब्स, साऊथ अफ्रीका

हर्शल गिब्स दुनिया के पहले बल्लेबाज़ थे जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा किया था. 2007 के वर्ल्ड कप नीदरलैंड के खिलाफ़ हर्शल गिब्स के बल्ले ने आग उगली थी. हर्शल वैसे भी दुनिया के ख़तरनाक बल्लेबाज़ों में से एक माने जाते थे. इनके नाम ये रिकॉर्ड शानदार भी लगता है.


5 Batsmen who have hit six sixes in 6 consecutive balls


3. सर गैरी सोबर, वेस्टइंडीज़

सर गैरी की आक्रामक बल्लेबाज़ी के बारे में को आपने सुना ही होगा. सर गैरी सोबर दुनिया के पहले बल्लेबाज़ थे जिन्होंने 6 बॉलों में 6 छक्के मारे थे. उन्होंने ये कारनामा वेस्टइंडीज़ के घरेलू टूर्नामेंट में कर दिखाया था.


5 Batsmen who have hit six sixes in 6 consecutive balls


4. रवि शास्त्री, भारत

रवि शास्त्री दुनिया के दूसरे और भारत के पहले ऐसे बल्लेबाज़ थे जिन्होंने 6 बॉलों में 6 छक्के मारे थे. 10 जनवरी 1985 को रणजी ट्राफ़ी में बड़ौदा के खिलाफ़ खेलते हुए रवि ने ये धमाका किया था. रवि शास्त्री उस वक़्त बॉम्बे (जो अब मुंबई है) की तरफ़ से खेल रहे थे.


5 Batsmen who have hit six sixes in 6 consecutive balls


5. एलेक्स हेल्स, इंग्लैंड

एलेक्स हेल्स ने भी इग्लैंड में होने वाले घरेलू टूर्नामेंट में 6 बॉलों पर 6 छक्के मारे थे. वो ऐसा करने वाले दुनिया के 5वें बल्लेबाज़ हैं. हालांकि उन्होंने एक ओवर में ऐसा नहीं किया, उन्होंने पहले ओवर की आखरी तीन गेंदों में और दूसरे ओवर की आख़री तीन गेंदों में ऐसा किया. क्रिकेट रूल्स के हिसाब से उन्होंने खुद खेलीं लगातार 6 गेंदों में 6 छक्के मारे हैं.



Facebook Comments
1856 Total Views 3 Views Today

Related Post

Abhishek Mourya

ज़िंदगी का हिस्सा है लिखना, सुकून मिलता है. कभी पन्नों पर कभी चेहरों पर, जो पढ़ता हूं लिख देता हूं. अपना काम बस कलम से कमाल करने का हैं