आज से 7130 साल पहले पैदा हुए थे भगवान श्रीराम, शोध से पता चली जन्म की तारीख

विशेष नोट: इस स्टोरी को लेकर हर किसी का अलग मत हो सकता है. हमारे देश में ही इतिहास की टांगें खींची जाती हैं. अपने मन से पानी में खाई पैदा की जाती है और अपने मन से इतिहास गढ़ा जाता है. और हां, हम इतिहासकारों के बारे में नहीं कह रहे बल्कि गली, नुक्कड़, ऑफ़िस, दुकानों में बैठे उन बुद्धिजीवियों के बारे में कह रहे हैं, जो कुछ ना जानने के बाद भी बहुत कुछ जानते हैं.

धर्म को लेकर अलग-अलग तरह की बहसें सामने आती हैं. तो भगवान को लेकर भला क्या उम्मीद की जा सकती है. हर कोई अपने आप में विद्वान बना हुआ है. जो भगवान में विश्वास करता है, वो भगवान के जन्म को लेकर अपने हिसाब से कयास लगाने लगता है. आज हम यहां भगवान राम और कृष्ण के जन्म के बारे में बात करने वाले हैं.

कई शोधार्थियों ने भगवान राम और श्रीकृष्ण के जन्म को लेकर कई तरह के मत रखे हैं.

कब पैदा हुए थे भगवान राम?

भगवान राम ईसा पूर्व 5114 में पैदा हुए थे. गर आज से हिसाब लगाया जाये तो 5114+2016=7130 साल पहले भगवान श्रीराम पैदा हुए थे. यह शोध महार्षि वाल्मीकि की रामायण में उल्लेखित उनके जन्म के आधार पर किया गया है. भगवान राम पर यह शोध वैज्ञानिक संस्था “आई” ने किया है. इस शोध में मुख्य भूमिका अशोक भटनागर, कुलभूषण मिश्र और सरोज बाला ने निभाई है. इनके अनुसार 10 जनवरी 5114 को भगवान राम का जन्म हुआ था.

कब हुआ था भगवान कृष्ण का जन्म?

इनका जन्म 8वें मनु वैवस्वत के मन्वंतर के 28वें द्वापर में भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की रात्रि को जब 7 मुहूर्त निकले गये, तब 8वां मुहूर्त उपस्थित हुआ और उसी की आधी रात को भगवान कृष्ण देवकी के गर्भ से पैदा हुए. रोहिणी नक्षत्र में भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था. साल 2016 से 5128 साल पहले अर्थात 3112 ईसा पूर्व को भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था.

कब हुआ था भगवान कृष्ण का जन्म?

भगवान कृष्ण की मृत्यु के बाद ही कलयुग का आरंभ माना जाता है. एक बहेलिये का तीर लगने से उनका निधन हो गया था. उस समय उनकी उम्र 119 वर्ष थी.

इसके अलावा शोधकर्ताओं ने पुरातात्विक सर्वेक्षणों के आधार पर भी महाभारत के समय और कृष्ण भगवान के जन्म का पता लगाया है. ब्रिटेन के फिजीशियन डॉ मनीष पंडित ने अपने शोध के आधार पर बताया है कि महाभारत का युद्ध 22 नवंबर 3067 ईसा पूर्व में हुआ था एवं उस समय भगवान कृष्ण की आयु लगभग 55-56 वर्ष की रही होगी.

Facebook Comments
435 Total Views 3 Views Today

Amish Tripathi

कुछ जानने की चाहत, कुछ बताने की इक्छा, वक़्त लगता है इस मुकाम तक आने में ..

Leave a Reply