नोटबंदीः जन-धन अकाउंट में जमा हुए 21,000 करोड़ रुपये, पश्चिम बंगाल सबसे आगे

नोटबंदी के बाद देशभर में अबतक जन-धन अकाउंट में 21,000 करोड़ रुपये जमा हो चुके हैं। 8 नवंबर को प्रधानमंत्री मोदी ने 500 और 1,000 के नोटों को अमान्य घोषित किया था, इसके बाद यह राशि जन-धन अकाउंट में जमा की गई है। वित्त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार इसमें सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल के जन-धन अकाउंट में रुपये जमा किए गए हैं।
जन-धन योजना के तहत कुल 24 करोड़ बैंक अकाउंट खोले गए थे। इसका उद्देश्य सभी को बैंकों से जोड़ना और सब्सिडी की राशि भी बैंक खातों में डायरेक्ट पहुंचाना है। नोटबंदी के बाद लोग अपने कालेधन को सफेद करने के रास्ते खोज रहे हैं। इसके लिए भी जन-धन अकाउंट का इस्तेमाल किया जा रहा है। हालांकि वित्त मंत्रालय ने सख्ती से कहा है कि जो लोग अपने अकाउंट का गलत इस्तेमाल होने देंगे और दूसरों का कालाधन अपने अकाउंट में जमा करवाएंगे उनपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


currency ban Rs 21,000 crore deposited in jan dhan accounts, maximum from west bengal


 
– जन-धन खातों में सबसे ज्यादा रकम जमा होने के मामले में कर्नाटक दूसरे नंबर पर है।
– देशभर में इन खातों में 9 नवंबर तक 45,636.61 करोड़ रुपए थे। अब यह रकम बढ़कर करीब 66,636 करोड़ रुपए हो गई है।
– बता दें कि 28 अगस्त 2014 को प्रधानमंत्री जन-धन योजना लॉन्च की गई थी।
– इसके पीछे सरकार का मकसद था कि हर घर में कम से कम एक बैंक खाता जरूर हो, जिसमें सब्सिडी की रकम डायरेक्ट ट्रांसफर की जा सके।

वित्त मंत्रालय ने कहा, ‘अगर इस बात का पता चलता है कि जो धनराशि अकाउंट में जमा की गई है, वह किसी और की है तो इसके लिए टैक्स चोरी करने का मामला बनेगा और इसपर इनकम टैक्स के साथ जुर्माना भी देना होगा।’ इसके लिए अपने अकाउंट का दुरुपयोग करने वाले पर इनकम टैक्स ऐक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। इससे पहले बैंकों को निर्देश दिया गया है कि वे स्मॉल सेविंग अकाउंट में पुराने 500 और 1,000 के नोट न जमा करें।

आरबीआई ने कहा, ‘तत्काल प्रभाव से बैंकों को आदेश दिया जाता है कि वे स्मॉल सेविंग अकाउंट्स में पुराने 500 और 1,000 के नोट न जमा करें।’ स्मॉल सेविंग अकाउ्ट में पब्लिक प्रविडेंट फंड (PPF), पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम, नैशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स (NSC), सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीमस् (SCSS) और किसान विकास पत्र शामिल हैं। हालांकि वित्त मंत्री ने बुधवार को कहा कि पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट में 500 और 1,000 के नोट जमा किए जा सकते हैं।

Source – NBT


 

Facebook Comments
981 Total Views 5 Views Today

Related Post

Amish Tripathi

कुछ जानने की चाहत, कुछ बताने की इक्छा, वक़्त लगता है इस मुकाम तक आने में ..

Leave a Reply