कोडाइकनाल – ये हिल स्टेशन कहलाता है दक्षिण भारत का स्विट्जरलैंड

खूबसूरत पहाड़ियों में नगीने सा सजा कोडाइकनाल देश का एक मनमोहक हिल स्टेशन है। नैचुरल ब्यूटी के बीच अंतरंग पलों की तलाश में निकले हनीमूनर्स हों या हेल्थ बेनेफिट और नई ताजगी के लिए आए टूरिस्ट, सभी को यहां का प्राकृतिक सौंदर्य अट्रैक्ट करता है। दक्षिण भारत का स्विट्जरलैंड…

कोडाइकनाल समुद्रतल से 2,133 मीटर की ऊंचाई पर बसा है। तमिलनाडु में पश्चिमघाट की पलानी पहाड़ियों पर स्थित यह शहर करीब 21 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला है। खूबसूरत प्राकृतिक छटा के कारण इसे दक्षिण भारत का स्विट्जरलैंड तक कहा जाता है। यहां की सर्द जलवायु देख विश्वास ही नहीं होता कि दक्षिण भारत में इतना ठंडा मौसम हो सकता है।


Kodaikanal - Switzerland of South India


चिलचिलाती गर्मी से बचने और सुहावने मौसम का मजा लेने के लिए पूरे साल यहां आने वाले लोगों का तांता लगा रहता है। 12 साल में एक बार खिलने वाले कुरुंजी फूल को भी देखने के लिए दूर-दूर से लोग यहां आते हैं। यह फूल सिर्फ कोडाइकनाल में ही देखने को मिलता है। चारों ओर एकाशिया और पियर के पेड़ यहां की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देते हैं।
 
कहां ठहरें
कोडाइकनाल में बीयर शोला रोड और सेवन रोड के मुख्य बाजारों में कई होटल व लॉज हैं। आप अपनी सहूलियत और बजट को ध्यान में रखते हुए इनमें से कहीं भी ठहर सकते हैं।
 
कैसे जाएं
कोडाइकनाल का नजदीकी रेलवे स्टेशन व हवाई अड्डा मदुरै (120 किलोमीटर) है। चेन्नई और कोयम्बटूर से मदुरै सड़क, रेल व हवाई मार्ग से जुड़ा है। मदुरै से कोडइकनाल तक बस या टैक्सी में तीन से चार घंटे लगते हैं।
 
कब जाएं

वैसे तो कोडाइकनाल का मौसम सालभर पर्यटकों को आकर्षित करता है। यहां नवंबर-दिसंबर में भारी बारिश होती है। इसके अलावा किसी भी महीने में जाया जा सकता है।


कोडाइकनाल लेक
24 हैक्टेयर में फैली ये लेक यहां का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। स्टार फिश के डिजाइन जैसी इस लेक में शिकारे की सवारी कर कश्मीर की डल लेक झील जैसा मजा ले सकते हैं। लेक के साथ-साथ बनी सड़क पर घुड़सवारी करते हुए यहां की प्राकृतिक छटा देखी जा सकती है।

Kodaikanal - Switzerland of South India


ब्रायंट पार्क

बेरिजम लेक के पास स्थित यह पार्क करीब 20 एकड़ में बना हुआ है। पार्क में फूलों और कुछ खास किस्म के पेड़ हैं, जो यहां के पहाड़ों पर पाए जाते हैं। 160 साल पुराना यूकेलिप्टस का पेड़ यहां की खासियत है जो करीब 250 फीट उंचा है।

Kodaikanal - Switzerland of South India


कुरिनजी अंदावार मंदिर
कोडाइकनाल लेक से 3 किलोमीटर दूर कुरिनजी अंदावार मंदिर है, जिसमें भगवान मुरूगन की पूजा होती है। कुरिनजी का तमिल में मतलब पहाड़ी इलाका होता है और अंदावार का मतलब ईश्वर या भगवान होता है। यहां से पलानी की पहाड़ियों को देखकर काफी सूकुन मिलता है।

Kodaikanal - Switzerland of South India


अन्य स्थल
इसके अलावा भी कई दर्शनीय और मनमोहक स्थल हैं, जिनमें कोकर्स वॉक, डॉलफिन नोज, कोडाइकनाल सोलर ऑब्जर्बेटरी, ग्रीन वैली प्वाइंट, पिलर रॉक्स, बीयर शोला फॉल, टेलिस्कोप हाउस, थालाइयर झरना, डोलमेन सर्कल प्रमुख है।

Kodaikanal - Switzerland of South India


 
 
 
 
Facebook Comments
518 Total Views 3 Views Today

Related Post

Leave a Reply