दुनिया के इन 7 खेलों को खेलना अपनी जान पर खेलने के बराबर है

आपने रोम में होने वाले खेलों के बारे में तो सुना ही होगा, जहां लोगों के मनोरंजन के लिए योद्धा एक दूसरे के खून के प्यासे बन जाते थे. जितना ज़्यादा खून बहता था योद्धाओं को उतनी ही शाबाशी मिलती थी. आज भी ऐसे खतरनाक खेल दुनियाभर में खेले जाते हैं, जहां जान लेने की प्रथा तो नहीं है, लेकिन इस खेल को खेलने से जान का ख़तरा ज़रूर है.


Top 7 Most Dangerous Sports in the World

1. Chess Boxing – Russia, Germany, India, Great Britain

दिमाग और ताकत दोनो में से एक के बिना भी आप इस खेल को नहीं खेल सकते. इस खेल में बारी-बारी से Chess और Boxing के राउंड होते हैं. Checkmate या Knockout जो पहले हो विजेता का फैसला उसी आधार पर होता है.


Top 7 Most Dangerous Sports in the World

2. Competitive Bee Wearing – China

अगर आपको कभी मधुमक्खी ने काटा होगा तो उसके दर्द का अंदाज़ा आप लगा सकते हैं. सोचिए एक मधुमक्खी के काटने से आपकी क्या हालत हुई थी. वैसी लाखों मधुमक्खियां अगर आपके शरीर पर हमला कर दें तब क्या होगा. अगर हम आपको ऐसे एक खेल के बारे में बताएं जिसमें मधुमक्खी से कटवाया जाता है तो आप क्या कहेंगे. चीन में Bee Wearing नाम के खेल में ऐसा ही होता है. इसमें विजेता का फ़ैसला उसके शरीर पर मधुमक्खियों की संख्या करती है.


Top 7 Most Dangerous Sports in the World

3. Bo-Taoshi – Japan

जापान में खेले जाने वाले Bo-Taoshi नाम के इस खेल में टीम की एकजुटता जीत का सबसे बड़ा पैमाना है. इस खेल में एक टीम में 75 खिलाड़ी होते हैं, दो टीमों के बीच होने वाले इस खेल में दूसरी टीम को लकड़ी के खम्भे में लगे झंडे को गिराना होता है और इस खेल का एक ही नियम है कि इस खेल में कोई नियम नहीं है. जीत के लिए दोनों टीम के खिलाड़ी किसी भी हद तक जा सकते हैं, जिसमें वो सामने वाली टीम पर हमला भी कर सकते हैं.


Top 7 Most Dangerous Sports in the World

4. Kabaddi – India

भारत के सबसे पुराने खेलों में से एक Kabaddi, ताकत और योग्यता की परीक्षा जैसा है. आपको अपनी ताकत विरोधी टीम के पाले को जीतने और उन्हें इस काम में रोकने के लिए चाहिए होती है, वो भी सिर्फ एक सांस में. ये खेल देखने में जितना आसान लगता है उतना ही मुश्किल है.


Top 7 Most Dangerous Sports in the World

5. Calcio Storico – Italy

जीत के लिए दम लगाना तो सुना होगा आपने, लेकिन जीत के लिए खून तक बहा देना खूंखार सुनाई देता है. Calcio Storico खेला ऐसा ही है. ये खेल अमेरिकन फुटबॉल और सॉकर का बिलकुल फूहड़ रूप है, जिसमें ताकतवर टीम ही मैच जीतती है.


Top 7 Most Dangerous Sports in the World

6. Hurling – Ireland

दुनिया के सबसे पुराने खेलों में से एक ये खेल हॉकी और रग्बी जैसा होता है. इस खेल में हॉकी की तरह स्टिक और बॉल होती है साथ ही सबसे ज़्यादा गोल करने वाली टीम जीतती है. लेकिन विरोधी टीम के खिलाड़ी को रोकने के लिए जो तरीका इस्तेमाल किया जाता है वो रग्बी वाला है, जो इस खेल को खतरनाक बना देता है.


Top 7 Most Dangerous Sports in the World

7. Pacu Jawi- South East Asia

Pacu Jawi को खेल कहना थोड़ा अजीब होगा. Indonesia के ग्रामीण इलाकों में ये खेल काफ़ी प्रचलित है. इसमें खिलाड़ियों को कीचड़ से भरे रास्ते से दो गायों के बीच उनकी पूंछ पकड़ कर भागना होता है. भागते वक़्त ये भी ध्यान रखना होता है कि अगर खिलाड़ी की रफ़्तार गाय की रफ़्तार से कम हुई तो खिलाड़ी अपने चेहरे के बल गिर जाएगा. इसकी वजह से उसे काफ़ी ज़्यादा चोट लग सकती है. सिर्फ़ इतना ही नहीं, पीछे से आने वाली गाय खिलाड़ी को कुचल भी सकती है, जिससे जान भी जा सकती है.



Facebook Comments
870 Total Views 3 Views Today

Related Post

Abhishek Mourya

ज़िंदगी का हिस्सा है लिखना, सुकून मिलता है. कभी पन्नों पर कभी चेहरों पर, जो पढ़ता हूं लिख देता हूं. अपना काम बस कलम से कमाल करने का हैं